October 17, 2024

अपने को Self Motivated रखने के 8 तरीके

हम सभी जिंदगी में ऊंचे मुकाम पर पहुंचकर अपने BIG GOALS को achieve करना चाहते हैं! परंतु कुछ कम लोग ही इन बिग गोल्स को पा सकते हैं। ऐसा क्यों होता है,? यह इसलिए होता है क्योंकि बिग गोल्स को प्राप्त करने के लिए जो hard work एवं determination की जरूरत होती है ,वह ज्यादा लोगों के बस की बात नहीं है।इसका मुख्य कारण है कि वे लोग स्वयं को motivated नहीं रख पाते।इसलिए यह जरूरी है कि हम अपने को जाने और यह समझे कि हमें क्या मोटिवेट करता है। हम नीचे लिखे 8 तरीकों से अपने को motivated रख सकते हैं:

1-आपकी अपने स्वयं के बारे में आपकी अपनी राय सबसे महत्वपूर्ण होती है। किसी अन्य की राय आपके लिए कोई मायने नहीं रखती। आप अपने पर ,अपनी क्षमता एवं capabilities पर पूरा भरोसा रखें।अपने बिग गोल्स को प्राप्त करने के लिए mindset of winner रखें। यानी कि आप हर मैच जीतने के लिए खेले।न कि मैच को ड्रा करने के लिए खेलें।

2-आप अपनी किस्मत के भाग्यविधाता खुद ही हैं।आपके पास दो चॉइस है। पहली यह कि हम समस्याओं से हारकर भाग्य के भरोसे बैठे रहे और यह सोचे कि जो होना है वही होगा औऱ कुछ करने से क्या फायदा।दूसरी यह कि हम अपने Ship के Captain खुद बने ,अपने लक्ष्यों को decide करें जो कुछ भी आपके कंट्रोल में है  ,जो कुछ भीआप कर सकते हैं उस पर focus करें।

3- सोच में ना डूबे रहें। action में आए। कोई भी अच्छी सोच या विचार बिना एक्शन के मात्र एक ड्रीम बन जाती है। आज अभी इसी वक़्त सेक्शन में आए आपके एक्शंस sustainable होने चाहिए। लगातार अपने बिग गोल्स के लिए प्रयास करते रहे।

4-Right Action in Right Direction एक अचूक दवा है।इससे पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है यह पॉजीटिव एनर्जी आपको अपने बिग गोल्स को पाने का सेल्फ कॉन्फिडेंस देती है।

5- Self doubt (आतम संदेह) आप और आपके big goals के बीच सबसे बड़ी रुकावट है। जो सेल्फ डाउट आपके माइंड में होता है उसको आपका माइंड process करता है तथा self defeat को produce करता है। इसलिए mind में अपनी abilities एवं skills के बारे में जरा भी संदेह न रखे । Self doubt को माइंड से बाहर निकाल कर फेंक दें।

6-Always think Positive।पॉजिटिव सोच आपके sub conscious mind को लगातार पॉजिटिव सिंगल भेजती है और आपके चारों और एक फील्ड ऑफ positive environment पैदा होता है, जिससे पॉजिटिव लोग ,पॉजिटिव विचार आपके तरफ attract होते हैं।

7- Keep calm in adverse condition।विपरीत परिस्थितियों में अपना धैर्य ना खोये। यही समय आप की अग्नि परीक्षा का है । इस समय यदि आप शांतिपूर्ण रहकर प्रयासरत रहते हैं, तो आप की skill and capabilities को बढ़ावा मिलता है। आप एक good person से best person बन जाते हैं। एक बात का ध्यान रखें adverse time में अपनी fighting spirit को जिंदा रखें।

8- Passionate and Ambitious लोगों की संगति में रहे।यह माना जाता है कि आपकी जिंदगी में जो पाँच लोग आप के सबसे करीब होते हैं ,वही आपकी personality को सबसे ज्यादा प्रभावित करते हैं। इसलिए passionate and ambitious लोगों की संगति में रहें, आपके जीवन में पॉजिटिविटी बढ़ेगी। आप जिंदगी में अपने big goals को पाने में कामयाब होंगे।

इस विषय मे आप अपने अनुभव हमारे साथ साझा कर सकते हैं। यदि आप इस से related कोई कमेन्ट देना चाहते हैं या किसी अन्य topic पर कोई नई पोस्ट चाहते हैं ,तो आप हमें बता सकते हैं। इसके लिए आप कमेंट बॉक्स में जाएं या हमारी ईमेल में आईडी: igyansetu@gmail.com में ईमेल करें।

आप जीवन में सफ़ल हों।
सस्नेह आपका

Bhandari.D.S.

Bhandari.D.S.

Bhandari.D.S.

He is a passionate inspirational writer. He holds Masters degree in Management and a vast administrative and managerial experience of more than three decades. His philosophy : "LIFE is Special. Be passionate and purposeful to explore it, enjoy it and create it like an artefact".

View all posts by Bhandari.D.S. →

One thought on “अपने को Self Motivated रखने के 8 तरीके

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *