October 17, 2024

How can we contribute to protect the environment in daily life #protect #environment

साथियों, आज सभी world leaders महसूस कर रहे हैं कि धरती पर बढ़ते तापमान का संकट, खत्म होते जंगल और हवा में जहरीली गैसों के प्रदूषण से मानव जाति के अस्तित्व को खतरा बढ़ रहा है। पर्यावरण के बिगड़ते हालातों के प्रति जिम्मेदारी का अहसास हम सभी को होना चाहिये। यह मुद्दा सारी मानव जाति के अस्तित्व से जुड़ा मुद्दा है। आम लोगों को इसे समझना पड़ेगा और पर्यावरण के प्रति संवेदनशील होना होगा। पर्यावरण को बिगाड़ने और आबो हवा को इस हद तक जहरीली बनाने के लिए आज के दौर की उद्योगिक गतिविधि , हमारा लाइफस्टाइल, हमारी जीवनचर्या जिम्मेदार हैं।

परंतु Corona(COVID-19) epidemic के कारण विश्व की सारी उद्योगिक, आर्थिक, सामाजिक गतिविधि lockdown में ठप्प हैं। विश्व की अर्थव्यवस्था डगमगा चुकी है। परंतु दूसरी ओर पृथ्वी ने अपने को सजाया संवारा है।। क्योंकि मानव का प्रकृति में हस्तक्षेप बंद होने से हवा शुद्ध हुई है, रात को आसमान में तारे देख सकते हैं , पेड़ों के ऊपर पक्षी चहचहाने लगे हैं। इससे हमें यह समझना होगा कि हम अपने वातावरण को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं।
क्या हम अपनी उद्योगिक, आर्थिक, सामाजिक गतिविधि को इस तरह से चलायें जिससे वातावरण को कम से कम नुकसान पहुँचे। हमें sustainable development का नया model तैयार करना होगा। यह समझना होगा कि ये पृथ्वी..ये हवा.. ये पानी और ये पर्यावरण हमारे लिए , हमारी आने वाली पीढ़ियों के लिए कितना ज़रूरी है ।

अक्सर यह बात होती है कि सरकार इसके लिए क्या कर रही है। परंतु यह ज्यादा जरूरी है कि हम व्यक्तिगत तौर पर क्या contribute कर सकते हैं? सो आज इस बारे में बात करते हैं कि हम अपने स्तर पर क्या ACTION ले सकते हैं, जिससे हमारा वातावरण स्वच्छ रह सके क्योंकि बूँद बूँद से ही घड़ा भरता है।

1 #कार का कम इस्तेमाल करें, कम दूरी तक की राउंड ट्रिप पैदल या साइकिल से तय करें:

बहुत से लोग थोड़ी दूर चलने के लिए भी कार का इस्तेमाल करते हैं…please don’t do it. Instead resolve that–अगर आना जाना मिला कर दूरी 1 Km से कम है तो पैदल या साइकल से जायें। इससे पर्यावरण को सुधारने में मदद तो मिलेगी, साथ ही अपनी health भी अच्छी हो जायेगी।

2 #Save Water, It is precious, it is predicted that Next world war will be fought for water।

RO का waste water वेस्ट होने से बचायें।Typically RO में जब 4 litre पानी डाला जाता है तब वो 1 लीटर पीने योग्य पानी देता है. यानी एक लीटर के लिए तीन लीटर पानी बर्बाद होता है। इस 3 लीटर पानी को बचा सकते हैं और इसका उपयोग बर्तन धोने,कपड़े धोने,पौधों में डालने ,घर की सफाई करनेइत्यादि के काम ला सकते हैं। पानी का उपयोग किफायती से करें। शेविंग करते समय नल तभी चलायें जब जरूरत हो।वाश बेसिन का फ्लो कम रखें जिससे पानी बर्बाद होने से बच पायेगा।

3 #Conserve Energy:

Energy efficient लाइट बल्ब्स का इस्तेमाल करें।
कमरे से निकलते समय lights, fans, AC off कर दें।
Renewable energy को बढ़ावा दे।

4 #मार्किट जाते समय reusable शौपिंग बैग्स साथ में रखें:
Disposable प्लास्टिक बैग्स को बिलकुल avoid करें।

5 #Reduce Food Waste:

हमेशा उतना खाना लीजिये जितना खा सकते हैं।
क्या आप जानते हैं? जितना खाना हम बर्बाद कर देते हैं, उससे विश्व के सारे गरीबों को खाना खिलाया जा सकता है।खाने की बर्बादी सिर्फ अन्न की नहीं है बल्कि उसके साथ करोड़ों लीटर पानी, तेल और उर्जा भी बर्बाद हो जाती है। घर हो या बाहर, खाना उतना ही लें जितना आसानी से खा सकें। restaurants में जाकर शुरू में कम आर्डर करें। जरूरत होने पर ओर मंगा लें।
Waste Food कूड़े में जाकर landfills में जाता है। जहाँ वह सड़ता है, जिससे जहरीली गैस मेथेन निकलती है, जो हवा को दुषित करती है।

6 #माना पैसा आपका है लेकिन प्राकृतिक संसाधन समाज के हैं, संपूर्ण मानव जाति के हैं। इन्हे हमें आने वाली पीढ़ी को धरोहर के रूप में सौपना है।

पैसा आपको किसी natural resource को waste करने का अधिकार नहीं देता।
आपका पैसा आपको बिजली, पानी, खाना बर्बाद करने का अधिकार नहीं देता। Natural Resources वह धरोहर है जिसे हमें अपनी आने वाली पीढ़ी को सुरक्षित सौपना है।

7 #Use and throw को avoid करें, instead use and reuse करें।

Disposable प्लेट्स, फोर्क्स, कैरी बैग्स, वाटर बॉटल्स आदि का प्रयोग न करें।
नयी पेन लेने की जगह उसकी रिफिल बदलें।थोड़ी से खारबी के कारण जूते-कपड़े डंप करने की जगह मोची-दर्जी से ठीक कराएं।पुराने क्लास की कॉपीयां के सादे पन्ने प्रयोग में लायें।
इन चीजों से लाखों टन कूड़ा पैदा होता है।जो landfills में जाता है, जिससे जहरीली मेथेन गैस पैदा होती है और वातावरण दुषित होता है।

8 #Energy Efficient Equipments का प्रयोग करें।

घर में जो एयर कंडीशनर, रेफ्रिजरेटर, फैन, माइक्रोवेव, टेलीविजन आदि equipments energy एफ्फिइंट हो, जिससे इलेक्ट्रिसिटी की बचत होगी।

9 #Plant Trees, grow indoor plants in urban set up।

जहाँ तक संभव हो हर व्यक्ति साल में एक पेड़ लगाये और उसकी देखभाल करें। cities में indoor plants लगायें या terrace garden बनायें।

10 #बच्चों को Environment Friendly आदतें सिखाये। उन्हें daily routines में निम्न बातों को अमल में लाने की आदत डालें।

शुरू से उन्हें पर्यावरण और उसके महत्त्व के बारे में बताएँ. हम उन्हें ऊपर लिखी बातें सिखाएं।
नहाने या tooth brush करते समय पानी waste नहीं करना।
घर हो या क्लास रूम, बाहर निकलते समय लाइट्स / फैन्स बन्द करना न भूलें।
प्लास्टिक single use का उपयोग नहीं करना है।
जहाँ साइकिल से या पैदल जा सकते हैं ,वहां मोटरसाइकिल या कार से नहीं जाना है।
कूड़ा कूड़ादान में फेंके, सड़क पर नहीं फेंकना है औऱ न ही जलाना है।
खाना उतना ही लें, जितना खा सकें। waste न करें।
कागज print कम करें, digital learning का ज्यादा प्रयोग करें।

यदि हम सब भारतवासी प्रण लें कि हम उपरोक्त बताई बातों का पालन करेंगे , तो हम मिलकर 1,378,000,000 से अधिक भारतवासी environment को बचाने में बहुत ज्यादा योगदान दे सकते हैं। हम अपने आने वाले generations के लिए एक बेहतर , स्वच्छ वातावरण देने में समर्थ होंगें।

उपरोक्त विषय पर आप अपने अनुभव हमारे साथ साझा कर सकते हैं। यदि आप इस से related कोई कमेन्ट देना चाहते हैं या किसी अन्य topic पर कोई नई पोस्ट चाहते हैं ,तो आप हमें बता सकते हैं। इसके लिए आप कमेंट बॉक्स में जाएं या हमारी ईमेल में आईडी: igyansetu@gmail.com में ईमेल करें।

आप जीवन में सफ़ल हों।
सस्नेह आपका

Bhandari.D.S.

Bhandari.D.S.

Bhandari.D.S.

He is a passionate inspirational writer. He holds Masters degree in Management and a vast administrative and managerial experience of more than three decades. His philosophy : "LIFE is Special. Be passionate and purposeful to explore it, enjoy it and create it like an artefact".

View all posts by Bhandari.D.S. →

2 thoughts on “How can we contribute to protect the environment in daily life #protect #environment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *